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Air India फ्लाइट AI180: इंजन में गड़बड़ी के चलते कोलकाता में उतरी, यात्रियों को विमान से उतारा गया

Uma Imagem 17 टिप्पणि 22 जुलाई 2025

कोलकाता में अचानक लैंडिंग, 200 से ज्यादा यात्रियों की रात कटी एयरपोर्ट और होटल में

एयर इंडिया की फ्लाइट AI180, जो सेन फ्रांसिस्को से मुंबई आ रही थी, अचानक कोलकाता की तरफ डायवर्ट हो गई। वजह? पाकिस्तानी एयरस्पेस की पाबंदी के चलते विमान को वैसे भी कोलकाता में रुकना था, लेकिन असली परेशानी तब आई जब रनवे पर पहुंचने के बाद तकनीकी टीम को बाएं इंजन में रुकावट नजर आई। यह सब 17 जून की आधी रात करीब 12:45 बजे हुआ। फ्लाइट आमतौर पर सीधा मुंबई आती है, लेकिन इस बार हालात कुछ और थे।

विमान में लगभग 211 से 224 यात्री सफर कर रहे थे। सबसे पहले तो सभी को 2 बजे मुंबई रवाना करने की योजना थी, लेकिन इंजन के 'स्नैग' की वजह से सुबह के 5:20 बजे क्रू ने यात्रियों को सुरक्षा के लिहाज से उतारने की घोषणा की। ‘एयरक्राफ्ट ऑन ग्राउंड’ का स्टेटस जैसे ही प्रेषित हुआ, रखरखाव की टीम ने पूरे विमान की जांच शुरू कर दी।

  • सभी यात्रियों को रात और सुबह का इंतजाम एयर इंडिया ने कोलकाता के होटलों में करवाया।
  • कुछ यात्रियों को दूसरी फ्लाइट्स में मुंबई भेजा गया, तो कुछ अभी भी अगली सूचना का इंतजार करते रहे।
  • एयरपोर्ट पर फूड पैकेट्स और जलपान दिया गया, लेकिन कई यात्रियों ने जानकारी देने में देरी और अनिश्चितता को लेकर नाखुशी जताई।

हादसे में किसी को चोट नहीं आई, लेकिन सफर के थकान और अचानक रद्दीकरण से बुजुर्ग और बच्चों वाले परिवार खासे परेशान नजर आए।

हादसों और जांच के दौर में एयर इंडिया

हादसों और जांच के दौर में एयर इंडिया

दिलचस्प बात यह है कि यह घटना ऐसे वक्त हुई है, जब Air India की उड़ानों की सुरक्षा और सेवा मानकों पर पहले से उंगली उठ रही है। एक हफ्ते पहले 12 जून को अहमदाबाद–लंदन फ्लाइट का क्रैश हुआ था, जिसमें 270 से ज्यादा लोग मारे गए। उस घटनाक्रम के बाद सरकार ने एयरलाइंस के पूरे फ्लीट की जांच के निर्देश दिए हैं। ऐसे में AI180 का कोलकाता में डाइवर्जन और इंजन में आ गई तकनीकी खामी ने टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं।

व्यापार जगत के जानकारों का मानना है कि लगातार बदलते रूट्स – खासकर पाकिस्तान जैसे देशों की एयरस्पेस पाबंदी – एयर इंडिया के सामने लॉजिस्टिक और कस्टमर सर्विस, दोनों स्तरों पर समस्याएं खड़ी कर रही हैं। इसमें यात्रियों की परेशानी के साथ कंपनी की ब्रांड इमेज को भी झटका लग रहा है।

अब सबकी नजर एयर इंडिया की उस जांच पर टिकी है, जिसमें यह तय होगा कि तकनीकी खामी आम खराबी थी या सिक्योरिटी प्रोटोकॉल में चूक की वजह से आई। यात्रियों का भी यही सवाल है – आखिर इतनी बड़ी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स में ऐसी दिक्कतें क्यूं बढ़ती जा रही हैं?

17 टिप्पणि

  1. Chandni Solanki
    Chandni Solanki
    जुलाई 23 2025

    ये सब तो बस शुरुआत है... एयर इंडिया के साथ अब हर बार यात्रा एक रियलिटी शो बन गई है 😅 बच्चों और बुजुर्गों को रातभर एयरपोर्ट पर छोड़ देना... ये क्या इंसानियत है?

  2. Nitin Garg
    Nitin Garg
    जुलाई 23 2025

    अरे भाई, ये तो टाटा वालों ने खरीदा था ना? अब जब ब्रांड बेच दिया तो गुणवत्ता भी बेच दी क्या? अब तो इंजन भी नहीं चलता, बस फ्लाइट का नाम चलता है।

  3. Seema Lahiri
    Seema Lahiri
    जुलाई 23 2025

    मैंने अपने दोस्त को इसी फ्लाइट में बुक करवाया था और वो अभी तक कोलकाता में फंसा हुआ है और उसकी माँ रो रही है कि बेटा कहाँ है और क्या हुआ... लोगों की जिंदगी बर्बाद हो रही है और बस एक इंजन की बात हो रही है... ये तो बस एक ड्रामा है जो हर हफ्ते चलता है

  4. Jay Patel
    Jay Patel
    जुलाई 24 2025

    अगर एयर इंडिया इतनी बड़ी कंपनी है तो फिर ये बच्चों के लिए खाना भी नहीं दे पा रही? ये जो भी जो बोल रहा है कि सुरक्षा पर ध्यान दे रहे हैं... वो सुरक्षा तो बस एयरपोर्ट के बाहर है जहाँ पुलिस खड़ी है नहीं तो अंदर की सुरक्षा कहाँ है?

  5. fathimah az
    fathimah az
    जुलाई 26 2025

    लॉजिस्टिकल डिसिजन मैट्रिक्स में पाकिस्तानी एयरस्पेस रिस्ट्रिक्शन का इम्पैक्ट एनालिसिस तो हुआ ही था लेकिन रिस्क मैनेजमेंट प्रोटोकॉल इतना वीक था कि एक सिंगल इंजन फेल्योर ने पूरा ऑपरेशन को कॉम्प्रोमाइज कर दिया। ये तो सिस्टमिक फेल्योर है न कि टेक्निकल इश्यू।

  6. Sohini Baliga
    Sohini Baliga
    जुलाई 27 2025

    हम सबको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यात्री अपनी जिंदगी के बीच में फंस गए हैं। उनके लिए ये सिर्फ एक फ्लाइट नहीं है बल्कि एक बड़ा अहम अवसर है। उनकी जरूरतों को प्राथमिकता देना हमारा कर्तव्य है।

  7. Senthil Kumar
    Senthil Kumar
    जुलाई 28 2025

    मुझे लगता है कि एयर इंडिया को एक नए लीडरशिप फ्रेमवर्क की आवश्यकता है जो ग्राहक सेवा और तकनीकी उत्कृष्टता के बीच संतुलन बनाए। यह सिर्फ एक तकनीकी त्रुटि नहीं है, यह एक संस्कृति की कमी है।

  8. Anu Baraya
    Anu Baraya
    जुलाई 29 2025

    हर बार जब ऐसा होता है तो लोग कहते हैं अब नया नेतृत्व आ गया तो अब सब ठीक हो जाएगा... लेकिन जब तक हम लोगों को अपनी जिम्मेदारी नहीं लेंगे तब तक ये चक्र बना रहेगा। आप भी अपने घर में बिजली बंद होने पर बिजली कंपनी को गाली देते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि आपका बिजली का बिल दे रहे हैं या नहीं?

  9. Harsh Vardhan pandey
    Harsh Vardhan pandey
    जुलाई 30 2025

    फिर वही बात... बस इंजन फेल हुआ तो यात्री उतार दिए... अगर ये एयर इंडिया नहीं होता तो क्या ये सब होता? नहीं भाई... ये तो बस एक और अवसर है कि कौन जिम्मेदार है और कौन बच जाएगा।

  10. Shatakshi Pathak
    Shatakshi Pathak
    जुलाई 31 2025

    मैंने एयर इंडिया के साथ बचपन से उड़ान भरी है... अब ये देखकर दिल टूट गया... आखिर ये क्यों हो रहा है? मैं तो बस एक बार बिना डर के उड़ना चाहती हूँ।

  11. kriti trivedi
    kriti trivedi
    अगस्त 1 2025

    अगर तुम्हारा घर बर्बाद हो गया तो क्या तुम बस एक बार दरवाजा बंद कर देते हो और कहते हो कि अब चलो नए घर बनाते हैं? नहीं भाई... तुम उसे दोबारा बनाने की कोशिश करते हो... लेकिन एयर इंडिया तो बस नए नाम से बेच रही है और पुराने गलतियों को भूल रही है।

  12. shiv raj
    shiv raj
    अगस्त 3 2025

    हर बार जब ऐसा होता है तो लोग कहते हैं अब ठीक हो जाएगा... मैं तो बस ये कहना चाहता हूँ कि जिन लोगों ने ये फ्लाइट बुक की है उनका दिल टूटा है... अब बस उनकी मदद करो और अपने घर में भी बिजली चलाने की कोशिश करो... ये बात सबके लिए है

  13. vaibhav tomar
    vaibhav tomar
    अगस्त 4 2025

    कभी-कभी लगता है कि हम जिंदगी में बहुत ज्यादा उम्मीद करते हैं... लेकिन अगर कोई चीज बिना डिस्कशन के बदल जाए तो उसका असर हम सब पर पड़ता है... एयर इंडिया भी एक चीज है जिसे हम बदल नहीं सकते लेकिन हम उसे समझ सकते हैं

  14. suresh sankati
    suresh sankati
    अगस्त 6 2025

    अगर तुम्हारा घर बर्बाद हो गया तो क्या तुम बस एक बार दरवाजा बंद कर देते हो और कहते हो कि अब चलो नए घर बनाते हैं? नहीं भाई... तुम उसे दोबारा बनाने की कोशिश करते हो... लेकिन एयर इंडिया तो बस नए नाम से बेच रही है और पुराने गलतियों को भूल रही है।

  15. Pooja Kri
    Pooja Kri
    अगस्त 6 2025

    एयरक्राफ्ट ऑन ग्राउंड स्टेटस रिपोर्ट और रिस्क असेसमेंट फ्रेमवर्क के बीच गैप बहुत बड़ा है... ये तो एक सिस्टमिक फेल्योर है जिसे टेक्निकल ट्रबलशूटिंग से नहीं ठीक किया जा सकता।

  16. Sanjeev Kumar
    Sanjeev Kumar
    अगस्त 7 2025

    हर बार जब ऐसा होता है तो लोग कहते हैं अब ठीक हो जाएगा... लेकिन अगर हम खुद नहीं बदलेंगे तो कोई और नहीं बदलेगा... ये एयर इंडिया की बात नहीं है ये हमारी बात है

  17. Hemlata Arora
    Hemlata Arora
    अगस्त 8 2025

    इस घटना के बाद एयर इंडिया की ब्रांड इमेज को बहुत नुकसान पहुंचा है। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए एक कठोर और नियमित ऑडिट प्रणाली की आवश्यकता है।

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